Thursday 18 June 2020

सुशांत सिंह राजपूत: बॉलीवुड की इन फिल्मों में कर रहे थे काम


छोटे परदे से घर-घर में प्रसिद्ध हुए एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने बांद्रा िस्ठत अपने घर पर पंखे से लटककर अपनी जान दे दी। उभरते हुए स्टार का इस तरह से जाना पूरी फिल्म इंडस्ट्री के अपूरणीय क्षति है। सुशांत सिंह ने बहुत कम समय में यादगार फिल्में की हैं। अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए वे हमेशा याद किये जाएंगे। लेकिन अब उनके जाने के बाद उनके फैंस के एक्टिंग का जादू नहीं देख पाएंगे। किसी ने सोचा भी नहीं था कि टेलीविज़न के साथ-साथ फिल्मों में भी अपने एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले टेलेंटेड सुशांत सिंह इस तरह से संसार को छोड़ कर चले जाएंगे।
लॉक डाउन के कारण सारे देश सहित बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई। सुशांत सिंह भी ४-५ मूवीज में कार्य कर रहे थे। लेकिन उनके इस तरह से चले जाने से उनकी फ़िल्में अधूरी छूट गई है। अपने लाजवाब एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज़ करनवाले सुशांत सिंहजिन फिल्मों में कार्य कर रहे थे,आइए जानते है उन्हीं फिल्मों के बारे में, जो उनके जाने के बाद से अधूरी रह गईं-
  1. । राइफलमैन
सुशांत सिंह राजपूत फिल्म “राइफलमैन” में मुख्य किरदार निभानेवाले थे। उन्होंने १५ जनवरी २०१९ में इस बात की अनाउंसमेंट सोशल मीडिया पर की थी। यह फिल्म १९६२ में हिंदुस्तान व चाइना के बीच होनेवाले युद्ध पर है। इस फिल्म में सुशांत सिंह को महावीर चक्र प्राप्त मेजर जसवंत सिंह का भूमिका अदा करना था।
2. एमर्जेंस
डायरेक्टर आनंद गांधी की फिल्म एमर्जेंस में भी सुशांत सिंह को देखा गए था। इस फिल्म के लिए दोनों के बीच कॉन्ट्रैक्ट भी साइन गया था। आपकी की जानकारी के लिए बता दें कि फिल्म एमर्जेंस में सुशांत सिंह से पहले इरफ़ान खान मुख्य किरदार के लिए चुने गए थे, पर इरफन खान का आकस्मिक निधन होने के कारण उनकी स्थान सुशांत सिंह ने ली थी। एक बार फिर से यह फिल्म अधूरी रह गई है। निर्देशक आनंद गांधी की फिल्म एमर्जेंस एक साइंस-फिक्शन फिल्म है, जिसमें चार वैज्ञानिक पूरेविश्व को एक महामारी से बचने के लिए लड़ रहे हैं।
3. पानी
बॉलीवुड के पॉपुलर फिल्म डायरेक्टर शेखर कपूर फिल्म पानी के लिए सुशांत सिंह राजपूत को लेना चाहते थे। फिल्म आधी से ज्यादा बनकर तैयार हो चुकी थी व फिल्म को लेकर सुशांत को नाम अंतिम भी मना जा रहा था, पर कुछ कारणोंसे यशराज फिल्म्स ने इस फिल्म को रोक दिया व यह फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज नहीं हो सकी।
4. दिल बेचारा
यह फिल्म सुशांत की वो खास फिल्म है, जिसका दर्शक लंबेसमय से इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन कोरोना वॉयरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस फिल्म की रिलीज़ पर रोक लगा दी। कुछ समय बाद यह फिल्म बड़े परदे पर रिलीज़ होनेवाली है। निर्देशक मुकेश छाबड़ा की यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने जा रही है। फिल्म में सुशांत मुख्य किरदार निभा रहे थे व उनके साथ संजना सांघी दिखाई देनेवाली थी।
5. १२ एपिसोड सीरीज़
सुशांत सिंहअपने करियर में हमेशा से कुछ नया करना चाहते थे व इसके लिए वे निरन्तर कोशिश भी करते थे। अपने इसी जुनूनकी वजह से सुशांत सिंह ने २०१८ में इंसी वेंचर्स के साथ 12 एपिसोड की एक विशेष श्रृंखला बनाने जा रहे थे। इस श्रृंखला में सुशांत को पूर्व एपीजे अब्दुलकलाम से चाणक्य तक कई निभानी थीं।